
<p style="text-align: justify;"><strong>Maruti Suzuki Super Carry LCV Recall : </strong>मारुति सुजुकी इंडिया ने अपने हल्के कमर्शियल वाहन सुपर कैरी (Commercial Vehicle Super Carry) की चालक के साथ वाली सीट में खराबी पाए जाने के बाद इसे बदलने के लिए 5,002 ऐसी गाड़ियों को बाजार से वापस लेने की घोषणा की है.</p> <p style="text-align: justify;"><strong>देखें क्या है दिक्कत </strong></p> <p style="text-align: justify;">मारुति सुजुकी ने स्टॉक एक्सचेंज को भेजी सूचना में कहा है कि इन प्रभावित वाहनों का विनिर्माण 4 मई से 30 जुलाई, 2022 के बीच हुआ था. इसमें कहा गया कि चालक के साथ वाली सीट के सीट बेल्ट से जुड़े बोल्ट के निरीक्षण और टॉर्किंग के लिए इन वाहनों को वापस लिया जा रहा है.</p> <p style="text-align: justify;"><strong>बोल्ट टॉर्किंग में संभावित खराबी </strong></p> <p style="text-align: justify;">कंपनी का कहना है कि यह संदेह है कि बोल्ट टॉर्किंग में एक संभावित खराबी है, जो एक अवधि के बाद ढीला हो सकता है. कंपनी ने कहा कि प्रभावित वाहन मालिकों को मारुति सुजुकी की अधिकृत वर्कशॉप द्वारा निरीक्षण और मरम्मत के लिए सूचित किया जाएगा.</p> <p><strong>कंपनी संगठन में हो सकता बदलाव</strong></p> <p>बता दें कि मारुति सुजुकी इंडिया में संगठन के स्तर पर बदलाव हो सकता है. कंपनी के चेयरमैन आरसी भार्गव ने सालाना आम बैठक (AGM) में इसके संकेत दिए हैं. भार्गव ने यह संकेत ऐसे समय में दिया है, जब मारुति की भागीदारी पैरेंट कंपनी सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन के ओवरऑल वैश्विक बिजनेस में बढ़ी है. </p> <p><strong>28 लाख गाड़ियां हुई तैयार </strong></p> <p>एजीएम में भार्गव का कहना है कि सुजुकी के वैश्विक उत्पादन में मारुति की हिस्सेदारी 60% से अधिक हो जाएगी. पिछले साल मारुति की हिस्सेदारी 60% थी. मारुति अब सुजुकी जापान का बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुका है. वह सुजुकी के प्रेसिडेंट तोशिहिरो सुजुकी के बयान का हवाला दे रहे थे, जिसके मुताबिक सुजुकी ने वित्त वर्ष 2022 में 28 लाख गाड़ियां तैयार की जिसमें 16 लाख यानी 60 फीसदी भारत में बनीं.</p> <p><strong>ये भी पढ़ें-</strong></p> <p><a href="
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