
<p style="text-align: justify;"><strong>Petrol-Diesel Price Update:</strong> पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) की कीमतों में लगातार स्थिरता से तेल कंपनियों को बड़ा नुकसान उठाना पड़ रहा है. एक तरफ कच्चे तेल की कीमतों में लगातार तेजी देखने को मिल रही है. वहीं, घरेलू बाजार में ईंधन की कीमतें लंबे समय से स्थिर बनी हुई है.</p> <p style="text-align: justify;"><strong>नुकसान पर बेच रहीं पेट्रोल-डीजल</strong><br />आपको बता दें इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) ने चालू वित्त वर्ष की अप्रैल-जून तिमाही में पेट्रोल 10 रुपये प्रति लीटर के नुकसान पर बेचा है. इसके अलावा डीजल की बिक्री पर कंपनी को प्रति लीटर 14 रुपये का नुकसान हुआ है. यही वजह है कि कंपनी को सवा दो साल में पहली बार किसी तिमाही में नुकसान उठाना पड़ा है.</p> <p style="text-align: justify;"><strong>कितना हुआ सरकारी कंपनी को घाटा?</strong><br />देश की सबसे बड़ी तेल शोधन और ईंधन की खुदरा बिक्री करने वाली कंपनी को चालू वित्त वर्ष 2022-23 की पहली तिमाही में 1,992.53 करोड़ रुपये का शुद्ध घाटा हुआ है. इससे पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में कंपनी ने 5,941.37 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया था. वहीं, इससे पिछली यानी जनवरी-मार्च की तिमाही में कंपनी को 6,021.9 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ हुआ था.</p> <p style="text-align: justify;"><strong>EBITDA 88 फीसदी घटा</strong><br />आईओसी की सालाना आधार पर टैक्स, ब्याज, मूल्यह्रास और EBITDA 88 फीसदी घटकर 1,358.9 करोड़ रुपये रह गई. वहीं, कंपनी को 1,992.5 करोड़ रुपये का शुद्ध घाटा हुआ है. हालांकि तिमाही के दौरान कंपनी का सकल रिफाइनिंग मार्जिन (GRM) ऊंचे स्तर पर यानी 31.8 डॉलर प्रति बैरल रहा है.</p> <p style="text-align: justify;"><strong>रिपोर्ट से मिली जानकारी</strong><br />ICICI Securities की रिपोर्ट में कहा गया है कि कंपनी की आय में गिरावट की प्रमुख वजह पेट्रोल और डीजल की खुदरा बिक्री पर मार्जिन में भारी गिरावट है. कंपनी को पेट्रोल पर प्रति लीटर 10 रुपये और डीजल पर 14 रुपये का नुकसान हुआ है. इसके अलावा उत्पाद शुल्क में कटौती की वजह से कंपनी को भंडारण पर भी 1,500 से 1,600 करोड़ रुपये का नुकसान उठाना पड़ा है.</p> <p style="text-align: justify;"><strong>हर दिन पेट्रोल-डीजल की कीमतों में होता है संशोधन</strong><br />रिपोर्ट में कहा गया है कि पेट्रोलियम कंपनियां लागत के हिसाब से प्रतिदिन पेट्रोल और डीजल कीमतों में संशोधन करती हैं, लेकिन आईओसी के साथ भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन (BPCL) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन (HPCL) ने लागत बढ़ने के बावजूद वाहन ईंधन के दाम नहीं बढ़ाए हैं.</p> <p style="text-align: justify;"><strong>कितना रहा तेल का आयात?</strong><br />इस समय भारत का कच्चे तेल का आयात औसतन 109 डॉलर प्रति बैरल बैठ रहा है. रिपोर्ट में कहा गया है कि देश में पेट्रोल पंप पर वाहन ईंधन कीमतें 85 से 86 डॉलर प्रति बैरल के भाव के हिसाब से तय की गई हैं. रिपोर्ट कहती है कि यह जनवरी-मार्च, 2020 की तिमाही के बाद से कंपनी का पहली तिमाही नुकसान है. उस समय कंपनी को महंगे कच्चे तेल के प्रसंस्करण की वजह से भंडारण पर नुकसान हुआ था.</p> <p style="text-align: justify;"><strong>यह भी पढ़ें:</strong><br /><strong><a title="Petrol-Diesel Price Today: दिल्ली से मुंबई तक पेट्रोल-डीजल का नया दाम जारी, चेक करें आपके शहर में क्या है कीमत" href="
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