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Online Transactions Complain: क्रेडिट कार्ड से जुड़े फर्जी ट्रांजैक्शन में जबरदस्त उछाल, आरबीआई को मिली 53 फीसदी ज्यादा शिकायतें

business news

<p style="text-align: justify;"><strong>Credit Card Fraud Rises:</strong> क्रेडिट कार्ड से जुड़ी ट्रांजैक्शन को लेकर मिली आरबीआई को मिले शिकायतों में जबरदस्त उछाल आया है. सरकार ने संसद को बताया है कि बीते एक साल में क्रेडिट ट्रांजैक्शन से जुड़ी शिकायतों में 53 फीसदी का उछाल आया है. तो मोबाइल और ऑनलाइन बैकिंग को लेकर आरबीआई के ओमबड्समन के मिली 12 फीसदी ज्यादा शिकायतें मिली है. हालांकि इस दौरान &nbsp;एटीएम - डेबिट कार्ड्स से जुड़ी शिकायतों में 13.01 फीसदी की कमी आई है.&nbsp;</p> <p style="text-align: justify;"><br />वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने राज्यसभा में पूछे गए सवाल के जवाब में बताया कि आरबीआई के ओमबड्समन को क्रेडिट कार्ड, मोबाइल-इंटरनेट बैंकिंग और एटीएम-डेबिट कार्ड को लेकर शिकायतें मिली हैं. उन्होंने बताया कि 2019-20 में एटीएम - डेबिट कार्ड ट्रांजैक्शन को लेकर 69,205 शिकायतें मिली थी जो 2020-21 में 60,203 शिकायतें मिली थीं. एटीएम-डेबिट कार्ड ट्रांजैक्शन में 13.01% शिकायतें घटी हैं.</p> <p style="text-align: justify;">वहीं मोबाइल-इलेक्ट्रॉनिक बैंकिंग ट्रांजैक्शन को लेकर 2019-20 में 39,627 शिकायतें मिली थीं जो 2020-21 में बढ़कर 44,385 हो गया. यानि 12 फीसदी ज्यादा शिकायतें एक साल में मिली है. वहीं सबसे ज्यादा शिकायतें क्रेडिट कार्ड ट्रांजैक्शन को लेकर मिली है. क्रेडिट कार्ड से जुड़ी शिकायतें 2019-20 में 26,616 शिकायतें मिली थीं जो 2020-21 में बढ़कर 40,721 पर जा पहुंचा है यानि 53 फीसदी ज्यादा शिकायतें क्रेडिट कार्ड ट्रांजैक्शन को लेकर मिला है. तीनों तरह के ट्रांजैक्शन को जोड़ दें तो 2019-20 में कुल 1,35,448 शिकायतें मिली थी जो बढ़कर 1,45,309 हो गई.</p> <p style="text-align: justify;"><br />सरकार ने संसद को बताया कि आरबीआई ने 6 जुलाई, 2017 के अपने सर्कुलर के जरिए इनकी सुरक्षा के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं जिसमें ग्राहकों को अनॉथराईज्ड बैंकिंग ट्रांजैक्शन से बचाने के लिए दिशा निर्देश जारी किए गए हैं जिसमें उऩकी शिकायतों का समाधान निकालना भी शामिल है. जिसमें प्रणालियों और प्रक्रियाओं का सुदृढ़ीकरण, ग्राहकों द्वारा बैंकों को अनधिकृत लेनदेन की सूचना देना, ग्राहक की सीमित लायबिलिटी, ग्राहक की शून्य देयता/सीमित देयता के लिए रिवर्सल टाइमलाइन,&nbsp;<br />ग्राहक सुरक्षा के लिए बोर्ड द्वारा अनुमोदित नीति, बैंकों पर सबूत का बोझ, रिपोर्टिंग और निगरानी आवश्यकताएं शामिल है.&nbsp;</p> <p style="text-align: justify;">आरबीआई ने शिकायत निवारण के सुदृढ़ीकरण पर &nbsp;27 जनवरी, 2021 को भी बैंकों में अपना तंत्र को मजबूत करने और सुधारने के संबंध में दिशा निर्देश जारी किया था साथ ही बैंकों के शिकायत निवारण तंत्र की प्रभावशीलता और ग्राहक सेवा को बेहतर बनाने पर जोर दिया गया है.&nbsp;</p> <p style="text-align: justify;">&nbsp;</p> <p><strong>ये भी पढ़ें</strong></p> <p><a href="https://ift.tt/j2zciV7 ! बचे हैं केवल 20 दिन, इन 5 तरीकों से जमा करेंगे लाइफ सर्टिफिकेट तो नहीं रुकेगी पेंशन</strong></a></p> <p><a href="https://ift.tt/Omw5eR9 Railways News: ट्रेन की मिडिल बर्थ खोलने से लेकर TTE के टिकट चेक करने तक के ये नियम जानकर लें फायदा</strong></a></p> TAG : business news, bussiness news, business , latest news,recent news,breaking news,news SOURCE : https://ift.tt/UD57KB6