<p style="text-align: justify;"><strong>Maruti Suzuki India:</strong> देश की सबसे बड़ी कार विनिर्माता मारुति सुजुकी इंडिया (MSI) ने सेमीकंडक्टर की कमी में सुधार से चालू वित्त वर्ष में करीब 20 लाख इकाइयों के उत्पादन का लक्ष्य रखा हुआ है जिसके लिए वह अपने उत्पादन में बढ़ोतरी भी करेगी.</p> <p style="text-align: justify;">कंपनी के चेयरमैन आर सी भार्गव ने वित्त वर्ष 2021-22 की वार्षिक रिपोर्ट में शेयरधारकों को दिए गए अपने संदेश में कहा है कि चालू वित्त वर्ष में 20 लाख इकाइयों के उत्पादन लक्ष्य को हासिल करने में नया एसयूवी मॉडल ग्रैंड विटारा एक अहम भूमिका निभाएगा.</p> <p style="text-align: justify;"><strong>प्रोडक्शन में हुआ 13.4 फीसदी का इजाफा</strong><br />पिछले वित्त वर्ष में मारुति सुजुकी का प्रोडक्शन 13.4 फीसदी बढ़कर 16.52 लाख इकाई रहा. अप्रैल-जून 2021 में महामारी की दूसरी लहर की वजह से प्रोडक्शन गतिविधियों पर पड़े प्रतिकूल प्रभाव के बावजूद कंपनी ने यह उत्पादन आंकड़ा हासिल किया था. इसके अलावा सेमीकंडक्टर की आपूर्ति बाधित होने से भी कंपनी मांग के अनुरूप वाहनों की बिक्री नहीं कर पाई.</p> <p style="text-align: justify;"><strong>बुकिंग के बाद भी नहीं कर पाए आपूर्ति</strong><br />भार्गव ने कहा है कि वित्त वर्ष 2021-22 के अंत में हम बुकिंग के बावजूद करीब 2.7 लाख वाहनों की आपूर्ति नहीं कर पाए. घरेलू बाजार में आपूर्ति कम होने की वजह से इसकी बाजार हिस्सेदारी भी करीब 50 फीसदी से कम होकर 43.4 फीसदी पर आ गई थी.</p> <p style="text-align: justify;"><strong>संगठन ने जारी किए आंकड़े</strong><br />भारतीय वाहन विनिर्माताओं के संगठन सायम के आंकड़ों के मुताबिक, घरेलू बाजार में वर्ष 2021-22 में कुल 30,69,499 यात्री वाहनों की बिक्री हुई थी जबकि एक साल पहले 27,11,457 इकाई की बिक्री हुई थी.</p> <p style="text-align: justify;"><strong>प्रोडक्शन में होगा सुधार</strong><br />भार्गव ने वित्त वर्ष 2022-23 के लिए अपना आकलन पेश करते हुए कहा है कि सेमीकंडक्टर की उपलब्धता बेहतर होने से वाहन उत्पादन की स्थिति बेहतर होगी. अपना उत्पादन बढ़ाने के लिए हमने कुछ कदम भी उठाए हैं. हमने इस आंकड़े को 20 लाख इकाई तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा है. वैसे इसे हासिल कर पाना एक चुनौती होगी. </p> <p style="text-align: justify;"><strong>कई मॉडल पर काम कर रही कंपनी</strong><br />उन्होंने कहा कि ग्रैंड विटारा मॉडल का प्रोडक्शन टोयोटा के संयंत्र में होने से मारुति सुजुकी के लिए उत्पादन बढ़ाने की चुनौती को पूरा करने की उम्मीद है. उन्होंने कहा कि ग्रैंड विटारा मॉडल के आने से एसयूवी में कंपनी की स्थिति मजबूत होगी. इसके अलावा कंपनी ने हाल ही में अपनी पुरानी एसयूवी ब्रेजा को नए अवतार में उतारा है.</p> <p style="text-align: justify;"><strong>ईवी मॉडल डेवलप होने में लगेगा समय</strong><br />इलेक्ट्रिक वाहनों के संदर्भ में कंपनी चेयरमैन ने कहा कि वित्त वर्ष 2024-25 से सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन के गुजरात संयंत्र में इलेक्ट्रिक मॉडलों का उत्पादन शुरू हो जाएगा और मारुति इनकी बिक्री करेगी. हालांकि उन्होंने कहा कि ईवी मॉडल के कार बाजार में अहम स्थान लेने में अभी वक्त लगेगा.</p> <p style="text-align: justify;"><strong>11,000 करोड़ का होगा निवेश</strong><br />उन्होंने कहा कि मारुति सुजुकी ने अपनी भावी जरूरतों को ध्यान में रखते हुए हरियाणा के खरखोड़ा में नया उत्पादन संयंत्र लगाने की तैयारी शुरू कर दी है. इस संयंत्र के पहले चरण पर 11,000 करोड़ रुपये निवेश किए जाएंगे.</p> <p style="text-align: justify;"><strong>यह भी पढ़ें:</strong><br /><strong><a href="
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