
<p style="text-align: justify;"><strong>Ideas of India:</strong> ABP Ideas of India समिट 2022 में महिंद्रा एंड महिंद्रा के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ डॉ अनीश शाह ने शिरकत की. डॉ अनीश शाह ने कहा किपिछले कुछ सालों में देश में इंडस्ट्री के साथ-साथ लोगों की सोच में भी बड़ा बदलाव आया है. सोशल रिस्पॉन्सबिलिटी से लेकर जनता के प्रति जिम्मेदारी का बोध बढ़ा है. आज की सच्चाई ये है कि हमें मिलजुल कर अपने कारोबार को बढ़ाने के उद्देश्य से लेकर इसके प्रॉफिट पर भी ध्यान देना है. उन्होंने बताया कि कंपनी एक गाड़ी बनाने में 5 साल पहले के मुकाबले 25 फीसदी कम ऊर्जा का इस्तेमाल कर रही है. </p> <p style="text-align: justify;">डॉ अनीश शाह ने कहा कि कंपनी का फोकस सस्टेनबिलिटी पर भी है और कंपनी लगातार अपनी स्ट्रेटेजी पर काम कर रही है. कंपनी के लिए मुकाबला भी है लेकिन अपनी अच्छी फाउंडेशन के बल पर हम लगातार चुनौतियों से पार हो रहे हैं. कंपनी की टीम हर मामले में बेहतर है और इसका फायदा हमें मिल रहा है.</p> <p style="text-align: justify;"><strong>पिछले कुछ सालों में बड़े बदलाव आए </strong><br />डॉ अनीश शाह का कहना है कि पिछले कुछ सालों में देश में इंडस्ट्री के साथ-साथ लोगों की सोच में भी बड़ा बदलाव आया है. सोशल रिस्पॉन्सबिलिटी से लेकर जनता के प्रति जिम्मेदारी का बोध बढ़ा है. आज की सच्चाई ये है कि हमें मिलजुल कर अपने कारोबार को बढ़ाने के उद्देश्य से लेकर इसके प्रॉफिट पर भी ध्यान देना है. बीते कुछ सालों और दशकों में दुनिया लगातार बदल रही है. </p> <p style="text-align: justify;"> </p> <p><iframe title="YouTube video player" src="
https://www.youtube.com/embed/LCFi-825T1U" width="560" height="315" frameborder="0" allowfullscreen="allowfullscreen"></iframe></p> <p style="text-align: justify;"><strong>सेमीकंडक्टर चिप की कमी का असर</strong><br />डॉ अनीश शाह ने कहा कि हाल ही में सेमीकंडक्टर चिप की कमी का असर ऑटो इंडस्ट्री पर आया है और बिजनेस को तेज बनाए रखने के लिए ये मामला चुनौतीपूर्ण भी था. हालांकि एमएंडएम ने इस मुद्दे को अच्छे से समझा और इसके अनुसार स्ट्रेटेजी बनाई. </p> <p style="text-align: justify;"><strong>उद्देश्य के साथ प्रॉफिट पर भी ध्यान</strong><br />डॉ अनीश शाह का कहना है कि कारोबार के उद्देश्य के साथ प्रॉफिट को भी बनाए रखने की जिम्मेदारी संयुक्त होती है और अलग-अलग कारोबार इसी पर ध्यान भी दे रहे हैं. इस समय हमारे वाहन बिक्री का बहुत बड़ा हिस्सा इलेक्ट्रिक व्हीकल का हो रहा है और ये बिजनेस को बढ़ाने के साथ वातावरण की बेहतरी के लिए भी अच्छा है. इस तरह से हम अपने उद्देश्यों को पूरा करने के साथ प्रॉफिट पर भी ध्यान दे रहे हैं और वातावरण के लिए भी काम कर रहे हैं.</p> <p style="text-align: justify;"><strong>ये भी पढ़ें</strong></p> <p style="text-align: justify;"><strong><a title="ABP Ideas of India: कोई भी कंपनी अपने पिछली उपलब्धियों के दम पर आगे नहीं बढ़ सकती, बोले इमामी के हर्षवर्धन अग्रवाल" href="
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